Sunday, September 19, 2010

ताला लगे ब्लोगस या साईट का ताला कैसे खोले

आपने गौर किया होगा कई हिंदी ब्लोगस में “मेरा ब्लोग सुरक्षित है” कि ताला लगी ईमेज लगी हुई है और आप उन ब्लोग से टेक्सट कॉपी नही कर पाते। आज मैं आपको बता रहा हूँ कि इस ताले को कितनी आसानी से खोल कर ब्लोग का टेक्सट कॉपी किया जा सकता है।

उस आसान से तरीके को बताने से पहले आपकी जानकारी के लिये बता दूँ, दरअसल इस तरह से कॉपी ना करने देने का कोड ज्यादातर जावास्क्रिप्ट का उपयोग करके लिखा होता है। जावास्क्रिप्ट क्लाइंट साइड यानि ब्राउजर पर ही रन होती है। अगर हम अपने ब्राउजर को बोल दें (यानि सेटिंग) कि जावास्क्रिप्ट रन नही करनी है (जावास्क्रिप्ट को डिसेबल) तो जावास्क्रिप्ट का ये क्या कोई भी कोड नही चलेगा। जब कोड ही रन नही होगा तो इस तरह का ताला लग ही नही पायेगा। अगर ईमेज कॉपी करने से रोकने के लिये भी जावास्क्रिप्ट का कोड ईस्तेमाल किया है तो उसे भी इसी तरह से तोड़ा जा सकता है।

अब आपको बताता हूँ कि विभिन्न ब्राउजरस में क्या सेटिंग बदलनी होगी जिससे इन ब्लोग से कॉपी करने का आप्शन फिर से ईनेबल हो जाय।

फायरफोक्सः इसमें Tools–>Options मेनु में जायें और Content आप्शन को सलेक्ट करके Enable JavaScript को Uncheck कर दें, उसके बाद ओके बटन दबायें और फिर मौजा ही मौजा, क्या आराम से कॉपी होता है।

इंटरनेट एक्सप्लोररः इसमें Tools–>Internet options मेनु में जायें फिर Security वाले टैब में क्लिक करें। उसके बाद Internet को सलेक्ट करके Custome Level पर क्लिक करें, एक नयी विंडो ओपन होगी। इस नयी विंडो में Scroll करके Scripting के आप्शन तक आ जायें, उसके बाद Active Scripting को डिसेबल कर दें, ओके बटन दबायें फिर से ओके करें और देखें IE में भी मौजा ही मौजा।

गुगल क्रोमः इसमें थोड़ा सा ट्रिकि है क्योंकि इस तरह का आप्शन नही है। गुगल क्रोम में जावास्क्रिप्ट डिसेबल करने के लिये आपको क्रोम को बजाय डायरेक्ट ओपन करने के विंडोज में Start–>Run पर क्लिक करके उसे नीचे दिये गये तरीके से ओपन करना होगा।

उदाहरण के लिये Windows XP में क्रोम की फाईल नीचे दिये गये फोल्डर में मिलेगी उसको सलेक्ट कर उसके आगे -disable-javascript लिख कर Enter दबा दें। क्रोम ब्राउजर ओपन होगा, उसमें वो वेब साईट टाईप करिये जिसमें कॉपी नही कर पा रहे थे, अब इसमें भी मौजा ही मौजा।

“C:\Documents and Settings\%username%\Local Settings\Application Data\Google\Chrome\Application\Chrome.exe” -disable-javascript

%username% की जगह पर आपके कंप्यूटर का यूजर आयेगा, जैसे मेरे कंप्यूटर पर ये कुछ ऐसे थाः

“C:\Documents and Settings\Tarun\Local Settings\Application Data\Google\Chrome\Application\chrome.exe” -disable-javascript

ये तरीके उन सभी साईट पर चलेंगे जहाँ जावास्क्रिप्ट की मदद से कॉपी की सुविधा डिसेबल की हुई है। हमने इस तरह के दो ब्लोगस को ऊपर बताये गये तीनों ब्राउजरस में टेस्ट करके देखा है। इसलिये बेस्ट डिफेंस इज नो डिफेंस मानकर चलिये और सुखी रहिये।

काम हो जाने के बाद वापस जावास्क्रिप्ट ईनेबल करना ना भूलें वरना ज्यादातर साईट में ज्यादातर चीजें नही चलेंगी, अरे वो ही फेंसी वेंसी टाईप।
इस आलेख का मकसद कॉपी के लिये उत्साहित करवाना नही है बल्कि किसी प्रोजेक्ट, समीक्षा, चर्चा आदि की तरह के लेख के लिये इस तरह की वेबसाईट से संदर्भ लायक सामग्री इकट्ठा कर सकना है। किसी भी साईट से कोई लेख या उसका हिस्सा कॉपी करने से पहले उस लेख के लेखक से अनुमति माँगना ना भूलें या मूल आलेख का लिंक देना ना भूलें।। कॉपीराइट और पर्सनल क्रियेटिविटी का उचित सम्मान करें।
Share and Enjoy:

No comments:

Post a Comment

Related Posts with Thumbnails